How to lose fat in hindi – फैट कैसे घटाएं?

हैलो दोस्तो, आपका बहुत स्वागत है। आज हम बात करेंगे फैट कैसे घटाएं (lose fat) या अपने वजन को कैसे बढ़ने से रोके। आजकल हम देखते हैं बहुत से लोग अपने वजन से काफी परेशान रहते हैं। उनका वजन जरूरत से ज्यादा अधिक होता है जिससे उन्हें काफी परेशानियां होती है। ज्यादा वजन या फैट होने से उन्हें साधारण काम करने में भी दिक्कत होती है और उनका स्वास्थ्य भी काफी बिगड़ा रहता है।

मोटापे से काफी सारी बीमारी होती है जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारियां और जोड़ो का दर्द आदि।

उनके लिए फैट कम करना आसान नही होता और काफी कोशिशों के वाबजूद भी वो अपना फैट कम नही कर पाते। आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की आप या आपके कोई मित्र अपना फैट को कम कर सकते हैं।

हमारा फैट क्यों बढ़ता है?

आपको किसी भी चीज को रोकने या कम करने से पहले उसके बारे में जानना पड़ता है। फैट कम करने से पहले उसके बारे में। जानना भी आपके आवश्यक है। हमारे शरीर को तीन तरह के मैक्रोन्यूट्रिएंट चाहिए होते हैं जिससे वो हमारे मसल्स को बनाता और शरीर को चलाता है। फैट उन तीन मैक्रोन्यूट्रिएंट में से एक है और उन सब मैं सबसे अधिक कैलोरीज देता है। 

1 ग्राम फैट में 9 कैलोरीज़ होती है जो कि प्रोटीन और कार्बोहयदेरेट्स से दो गुना से भी ज्यादा है।

लेकिन हमारे शरीर का एक नियम होता है कि अगर आप ज्यादा खाएंगे और काम कम करेंगे तो वो वजन बढाता है। तो जब आप अपनी जरूरत से ज्यादा खाते हैं और एक्स्ट्रा कैलोरीज को उपयोग नही है करते हैं तो वो आपके शरीर में जमा हो जाती है और धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है। आजकल लोग ज्यादा एक्सरसाइज या एक्टिविटीज नही करते इसलिए उनका फैट ज्यादा पेट पर ही जमा होता है।

फैट कैसे घटाएं?

फैट कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपने खाने की आदत को ठीक करना होगा। आजकल लोग ज्यादा बाहर का खाना खाते हैं या फिर पैक्ड खाना खाते हैं जिससे उनका फैट बढ़ता है। आपको ज्यादा सब्जियाँ कहानी चाहिए और जंक फूड या फ़ास्ट फ़ूड कम खाना चाहिए। पर अच्छा खाना खाने के बाद भी कुछ लोगो का वजन कम नही होता, जिसका कारण है कि वो अभी भी कुछ ऐसा खा रहे है जो उनके फैट को कम नही होने दे रहा। 

बहुत सारी रिसर्च में पाया गया कि जो रिफाइंड तेल लोग खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं वो उनके मोटापे का कारण है। उसमें कुछ ऐसे पद्धार्थ होते है जिससे हमारा फैट बढ़ता है। पहले के जमाने में लोग इतना कुछ खाते थे और इतना काम करते थे और खुशहाली की जिंदगी जीते थे। उन्हें कोई बीमारी या कोई मोटापा इत्यादि नही होता था। क्योंकि वो देसी घी में अपना खाना पकाते थे। देसी घी के बहुत फायदे होते हैं वो दिल और अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित रोगों को कम कर देता था। घी में सैचुरेटेड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस रखता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तोह आप भी घी में खाना पकाना शुरू करें और फर्क देखें। 

वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। जिससे आपके शरीर में ताकत व चुस्ती आएगी और आप ज्यादा जल्दी फैट कम कर पाएंगे। आप एक नियमित मात्रा में खाना खायें और 1 घण्टा एक्सरसाइज करें तो आपका वजन बहुत ही जल्दी कम हो जाएगा।

खाना कितना खाएं?

दोस्तो फैट कम करने के लिए आपको अपने रोज़ाना खाने से थोड़ा कम खाना होता है। जिसका मतलब है कि अगर आप 2500 कैलोरीज खाते हैं तो आपको 2200 से 2300 कैलोरीज लेनी है और हर हफ्ते 100 कैलोरीज कम करनी है। जब आप एक सही वजन पर आ जाएं तो अपनी कैलोरीज को कम ना करें। 

वजन कम करने के लिए पॉष्टिक आहार जरूरी होता है। आपको हरि सब्ज़ियां, फ्रूट्स, दाल, और अन्य चीजों का सेवन करना पड़ेगा। पहले आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा लेकिन जब आप इस चीज को थोड़े दिन करेंगे तो फिर आपको यह काफी आसान और अच्छा लगने लगेगा। अगर आप खाने के शौकीन है तो आप थोड़ा ज्यादा भी कहा सकते हैं बस आपको एक्सरसाइज ज्यादा करनी होंगी ताकि आप जो ज्यादा खा रहे हैं वो आप इस्तेमाल कर लें और आपका वजन ना बढ़े।

मेरे विचार

वजन कम करने के लिए मेरे कुछ टिप्स है जो में आपको बताना चाहता हूँ। दोस्तो अगर आप अपने कैलोरीज को सही दायरे में रखते है और सही एक्सरसाइजेज करते हैं तोह आपका फात बहुत जल्दी कम हो जाएगा। लेकिन फिटनेस को अपनी आदत बनाएं इससे आपको पूरी ज़िंदगी फिटनेस करने में मज़ा आएगा और आप एक हेल्थी लाइफ जी सकोगे। फैट कम करना एक प्रोसेस है इसलिए इसमें थोड़ा समय लगता है जल्दबाज़ी ना करें और बीच में अपनी डाइट और ट्रेनिंग ना छोड़े।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे शेयर करें और आपके कोई विचार है तो हमें कमेंट में बताएं।


Facebook Comments
Please follow and like us:
error