मेरा प्रिय खेल पर निबंध

मेरा प्रिय खेल पर निबंध

मेरा प्रिय खेल पर निबंध

खेल कई प्रकार के होते हैं । कक्ष के भीतर खेले जाने वाले खैलों को इनडोर गेम्स कहा जाता है, जबकि मैदान पर खेले जाने वाले खेल आउटडोर गम्स कहलाते हैं । अलग-अलग प्रकार के खेल व्यायाम के महत्त्वपूर्ण अंग है । अत: अपनी रुचि एवं शारीरिक क्षमता के अनुकूल ही खेलों का चयन करना चाहिए । खेलकूद आज विभिन्न राष्ट्रों के मध्य सांस्कृतिक मेल-जोल बढ़ाने का एक उत्तम माध्यम बन गया है ।

मेरा प्रिय खेल – कबड्डी है।

ठीक ही कहा गया है कि ‘स्वस्थ शरीर में हो स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम तथा खेलकुद आवश्यक हैं। खेलकूद से शरीर पुष्ट होता है तथा स्वस्थ रहता है।

आज अनेक प्रकार के खेल प्रचलित हैं; जैसे-हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस आदि। सभी खेलों में कबड्डी का खेल मेरा सर्वाधिक प्रिय खेल है। भारत जैसे देश में कबड्डी सबसे सस्ता तथा आसान खेल है। दूसरे खेलों में लंबे-चौड़े मैदानों तथा सामग्री की आवश्यकता पड़ती है। कबड्डी के खेल में इस प्रकार का कोई बंधन नहीं है। इसे छोटे-से-छोटे स्थान पर भी खेला जा सकता है। इस खेलने के लिए किसी प्रकार की सामग्री की भी आवश्यकता नहीं पड़ती। यह एक भारतीय खेल है।

इसे खेलने के लिए मैदान के बीचों-बीच एक रेखा खींच दी जाती है, जिसे पाला’ कहते हैं इसके दोनों और बरावर-बाबर खिलाड़ी खड़े हो जाते हैं। एक ओर से एक खिलाड़ी साँस रोककर ‘कबड्डी-कबड्डी’ कहता हुआ दूसरी ओर जाता है। यदि वह दूसरी ओर के किसी खिलाड़ी को स्पर्श करके बिना साँस टूटे ‘पाला पार करके अपनी ओर आ जाता है या पाले को स्पर्श कर लेता है, तो उसकी टीम को एक अंक मिलता है और स्पर्श किया हुआ खिलाड़ी आउट माना जाता है। अगर वह खिलाही दूसरी और के खिलाड़ियों द्वारा पकड़ लिया जाता है या सॉस टूटने तक वह पाले को स्पर्श नहीं कर पाता, तो उसे आउट माना जाता है। दोनों और के आउट होने वाले खिलाड़ी मैदान से बाहर बैठा दिए जाते हैं। आउट होने वाला खिलाड़ी मैदान में तभी वापस आ सकता है, जय उसकी टीम का खिलाड़ी दूसरी टीम के किसी खिलाड़ी को आउट कर दे। यदि कोई खिलाड़ी एक से अधिक खिलाड़ियों को छूकर बिना सॉस टूटे पाला पार करके अपनी ओर आ जाता है या पाले को स्पर्श कर लेता है, तो समर्श किए हुए सारे खिलाड़ी आउट माने जाते हैं। निश्चित समय के बाद अंकों के आधार पर विजयी टीम की घोषणा की जाती है।

कबड्डी का खेल अत्यंत मनोरंजक तथा स्वास्थ्यप्रद है इसमें खिलाड़ियों को अत्यंत चुस्ती, फुर्ती तथा सावधानी से खेलना पड़ता है। कबड्डी के खेल से सहयोग तथा भाईचारा बढ़ता है।

मेरा पसंदीदा खेल

मेरा पसंदीदा खेल क्रिकेट है। यह खेल इंग्लैंड में पहली बार खेला गया था। फिर, यह भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य देशों जैसे विभिन्न देशों में फैल गया। क्रिकेट में, प्रत्येक टीम में एक कप्तान और एक उप-कप्तान के साथ ग्यारह खिलाड़ी होते हैं। क्रिकेट में, प्रत्येक टीम 50 ओवर खेलती है। प्रत्येक ओवर में छह गेंदें होती हैं। प्रत्येक टीम टेलीविजन के कप्तान। मुझे तय करना है कि वह पहले गेंदबाजी करेगा या बल्लेबाजी करेगा। मुझे टेलीविजन पर सभी मैच देखना बहुत पसंद है। मुझे अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलना पसंद है।

Facebook Comments
Please follow and like us: